PI नेटवर्क
Blogs In Hindi

PI नेटवर्क क्या है ?

Sharing is caring!

Table of Contents

PI नेटवर्क क्या है ?


आजकल PI नेटवर्क ( Pi Network ) बहुत ही ज्यादा  शौर है । आभासी मुद्रा अर्थात क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) के जानकार आजकल पाई नेटवर्क – पाई नेटवर्क  बहुत ही ज्यादा चिल्ला रहे हैं । आखिरकार यह पाई नेटवर्क है क्या ? वास्तव में PI नेटवर्क एक प्रकार की आभासी मुद्रा (Virtual Currency) जो अभी तक लांच (launch) नहीं हुई है ।  जिसकी लांच की तारीख बार-बार टलती जा रही है इसे जोर-शोर से बिटकॉइन (Bitcoin) के समकक्ष (similar) बताया जा रहा है और हो सकता है आपके कुछ दोस्त भी आपको PI नेटवर्क में , अपने नीचे (under) जोड़ने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हो और इसकी प्रशंसा में आपके सामने जमीन आसमान एक कर रहे हो तथा इसको वर्तमान समय का सबसे बड़ा खजाना बता रहे हो , जो पता नहीं कब छप्पर फाड़ के आपके आंगन में पहुंच जाए और आपको *मालामाल* बना दे ।


क्रिप्टोकरंसी ( Cryptocurrency) क्या है ?


इससे पहले हम आगे बढ़े आपको यह बता दें क्रिप्टोकरंसी  क्या होती है क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार की आभासी  होती है जिसे डिजिटल मुद्रा भी कह सकते हैं इस मुद्रा को देखने के लिए आपको या तो कंप्यूटर चाहिए या आपको लैपटॉप चाहिए या आपके पास मोबाइल होना चाहिए यह मुद्रा आपके पास आपकी डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) में जमा रहती है । इसका आधार ब्लॉकचेन (Blockchain) टेक्नोलॉजी है जिसे क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) द्वारा सुरक्षित रखा जाता है जिससे इस आभासी मुद्रा का पूरा ढांचा ही सुरक्षित रहता है इसमें धोखाधड़ी या छेङखानी करना लगभग असंभव होता है । जैसे आप बाजार में जाकर डिजिटली सामान खरीदते हैं या घर बैठे ही बाजार से डिजीटली सामान मंगवाते हैं । वैसे ही इसका उपयोग भी सामान को खरीदने के लिए या अन्य सेवाएं प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है अगर आपकी इच्छा हो तो इसे बेचकर दूसरी मुद्रा भी ले सकते हैं ।


Bitcoin से PI नेटवर्क की तुलना


 जब भी आभासी मुद्रा की बात चलती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में बिटकॉइन का ख्याल आता है क्योंकि बिटकॉइन एक बहुत ही प्रसिद्ध या फेमस आभासी मुद्रा है जो अब पूरी तरह स्थापित हो चुकी है और आज  एक बिटकॉइन की कीमत ( ₹3500000-) के के बराबर ट्रेड हो रही है । इसी प्रकार से बाजार में बहुत सारी अलग-अलग आभासी मुद्राओं आई । जिन्होंने समय से पहले दम तोड़ दिया। उनका भाग्य बिटकॉइन जैसा चमकदार नहीं था ।     इस PI नेटवर्क (Pi Network ) को अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी जो कैलिफोर्निया में है ,  उसमें पढ़ने वाले तीन पी एच डी (PHD ) के छात्रों ने मिलकर , मार्च 2 019 में तैयार करा था । इससे पहले आभासी मुद्रा को इस्तेमाल करने के लिए महंगे उपकरणों का उपयोग करना पड़ता था । उसकी अनिवार्यता थी अर्थात एक अच्छा कमप्यूटर सिस्टम चाहिए था । जिसमें लगातार बिजली की खपत होती रहती थी और उसमें काफी समय लगता था । लेकिन PI नेटवर्क के लिए एक ऐसी एप्लीकेशन (application) आई है जिससे आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं । क्रिप्टोकरंसी में , इसकी मुद्राओं (coins ) अर्जित करने को * माइनिंग *(mining) कहते हैं और माइनिंग करना क्रिप्टोकरंसी में महत्वपूर्ण होता है माइनिंग की प्रक्रिया बहुत ही जटिल और खर्चीली होती है । इसके लिए विशेष उपकरणों(ASIC) Chips based Miners की जरूरत होती है । लेकिन इस PI नेटवर्क में इस पूरी जटिल प्रक्रिया को बहुत ही आसान बना दिया गया है ।आप गूगल प्ले स्टोर से पाई नेटवर्क एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं । यह बिल्कुल मुफ्त (free ) है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है अगर आपको किसी क्रिप्टोकरंसी की माइनिंग का कोई अनुभव ना हो तब भी आप बहुत आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं अभी PI नेटवर्क की *कमाई* अर्थात माइनिंग बिल्कुल निशुल्क है इसके लिए आपको कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। शुरुआत में आरंभ में पाई नेटवर्क का बीटा वर्जन निकाला गया था जिसके उपयोगकर्ताओं (Users) की संख्या बहुत ही कम थी लेकिन पिछले 1 वर्ष के अंदर ही इसके उपयोगकर्ताओं की (यूजर्स की) संख्या बेतहाशा बढ़ चुकी है इसके उपयोगकर्ताओं (Active Users )की संख्या इस समय 32,00,000 से भी ऊपर हो गई है ।


PI नेटवर्क में कैसे शामिल हों ?


   इतनी जानकारी के बाद अगर आपके  दिल में भी , इसमें शामिल होने की ईच्छा जागी है  और आप भी इसमें अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश करना चाहते हैं । यदि आपको भी लगता है , आप इसमें दूसरों की तरह है कमाई (earnings ) कर सकते हैं जिसे mining कहते हैं बिटकॉइन की तरह आप भी  इस क्रिप्टोकरंसी में अपना भाग्य चमकाने तैयार है तो आप भी गूगल प्ले स्टोर से इसका ऐप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं इसका क्रम निम्न प्रकार से है ।

1. सबसे पहले आप *गूगल प्ले स्टोर* पर जाकर PI नेटवर्क ( Pi Network ) की एप्लीकेशन डाउनलोड करें ।
2. उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर से या फेसबुक अकाउंट से या  गूगल अकाउंट से साइन अप (signup) करें ।
3. इसके बाद आपको अपना एक पासवर्ड ( password) उत्पन्न ( क्रिएट ) करना है , उसे याद से लिख लें व अपने पास संभाल कर रखें ।

 4. फिर आपको अपना पहला और आखिरी नाम डालना है जोआधार कार्ड के अनुसार होना चाहिए और उसके नीचे अपना अलग यूजर नेम (User Name ) बनाना है । 
5.फिर आपको invitation code पूछा जाएगा । इसके लिए नेटवर्क में पहले से मौजूद किसी जानकार का कोड  डालना पङेगा । इस कदम के लिए , आप पहले से इस PI नेटवर्क में शामिल , किसी अपने परिचित को डाल सकते हैं ।
6.अब आपका अकाउंट बन गया है अब आप * कमाई * (Coins earnings) शुरू कर सकते हैं जिसे माइनिंग (mining ) कहते हैं ।

PI नेटवर्क का भविष्य (future)


 अगर आपने दुनिया की पहली आभासी मुद्रा बिटकॉइन का शुरुआत देखी होगी तो वह बिल्कुल इसी प्रकार से थी।  आरंभ में बिटकॉइन का भी कोई खास असर नहीं था और ना कोई उसे पूछता था लेकिन धीरे-धीरे वह फिर इतनी शक्तिशाली हो गई कि वह दुनिया की सबसे ताकतवर क्रिप्टोकरंसी बन गई । अगर आप समझते हैं कि आप पाई नेटवर्क में अपना भविष्य बना सकते हैं । तो आप बहुत खुशी से इसको डाउनलोड करके और इस्तेमाल कर सकते हैं , क्योंकि यह बिल्कुल निशुल्क है । इसमें आपको कुछ खर्च करना भी नहीं पड़ेगा और इसमें कोई आपको ज्यादा समय भी नहीं देना पड़ेगा । आपका कीमती वक्त नहीं जाए होगा। इस काम को आप मजे मजे में कर सकते हैं ।लेकिन आपको बहुत ज्यादा धैर्य रखना पड़ेगा कहने का मतलब है कि आपको पूरे धैर्य के साथ इंतजार करना पड़ेगा और हो सकता है पाई नेटवर्क आपके भाग्य को बदल दे ।आपको मालामाल ही मालामाल कर दे ।हर चीज को हर जानकारी को बहुत सावधानी से देखें और समझे और सभी प्रकार के विकल्पों को ध्यान रखें तथा विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें ।


पाई नेटवर्क ( Pi Network ) में एक सिक्के (Coin ) की कीमत भारत में कितनी INR जा सकती है

पाई नेटवर्क में एक सिक्के (Coin) की कीमत क्या हो सकती है ? इसके बारे में कुछ निश्चित कहना काफी कठिन है । लेकिन बहुत अधिक खोज करने और विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञों से विचार विमर्श करने के बाद एक अनुमान सामने आया है । कि तीन-चार (3 - 4) साल में पाई नेटवर्कके एक सिक्के ( Coin) कीमत 0.2 या 0.5 अमेरिकी डालर ( 15 INR to -35 INR) हो सकती हैं ।और अगर PI Network अपना स्मार्ट contract रिलीज करता है जैसा Ethereum , ने किया है तो उसकी मूल्य 1 डॉलर जो INR 73 रुपये के बराबर है और
 ऊपर जा सकता है, और अगर पाई नेटवर्क क्रॉस चेन समाधान को भी जोड़ें तब 5 डॉलर तक भी जा सकता है
मेरी शुभकामनाएं पूरी तरह से आपके साथ हैं । शुभकामनाओं सहित ।


PI NODE Setup कैसे करे जिससे की आप जायदा प्रॉफिट कर सके माइनिंग से !

Please wait for our next update .

Sharing is caring!

CryptoBirb
Cryptobirb Website developer and Admin , We are the team of Crypto Experts , Article writers and Crypto Lovers , always fascinated to find latest technologies related to crypto , Space technology lover , we have 6 professionals in different fields Such as , solidity Developers , Database Engineers , Content writers , Robotic Engineers .
https://cryptobirb.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *