Blogs In Hindi Cryptocurrency News Hindi

भारत और क्रिप्टोकरंसी TAX

Sharing is caring!

Table of Contents

 भारत और क्रिप्टोकरंसी 

 *ना ना करते प्यार , किसी से कर बैठे । करना था इंकार , मगर इकरार किसी से कर बैठे ।* यह पुराना गाना , शायद आपने भी सुना होगा । जी हाँ , ऐसी हालत अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की हो गई है  या यूं कहे बहुत नाज नखरों के बाद , बहुत ही ना नुकर के बाद दुल्हन को वैध ( legal ) मान लिया गया है । जी हां आप पूछेंगे कि यह दुल्हन कौन है ? यह दुल्हन है *क्रिप्टो करेंसी (Crypto currency)*  जिससे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( RBI ) शादी करने जा रहा है । आगामी महीनों में इस क्रिप्टोकरंसी नामक दुल्हन का *गृह प्रवेश* होने ही वाला है। क्रिप्टोकरंसी पर निवेश (Investment) करने वाले बहुत से लोग डर रहे थे कि इसे सरकार अवैध ना ठहरा दे । इस घोषणा से उनका यह डर पूरी तरह दूर हो गया है । हालांकि , अभी बिटकॉइन ( Bitcoin) जैसी आभासी मुद्रा तथा अन्य मुद्राओं को भी सरकार ने कोई मान्यता नहीं दी है , लेकिन उन पर निवेश करना अवैध नहीं है । आभासी मुद्राओं पर निवेश करने वालों को *अवैध कारोबार के ठप्पे*  का डर नहीं है । वह केवल कर देने के लिए बाध्य होंगे । हालांकि कर (Tax) की दर बहुत ही  अधिक 30% प्रतिशत रखी है । लेकिन अभी तो यह शुरुआती दौर है । हो सकता कि धीरे-धीरे यह बातें हल होती चली जाए और सरकार इस पर कार्रवाई करें और लोगों के सुझाव मानने को मजबूर हो जाए क्योंकि कोई भी सरकार जनता की राय के विरुद्ध कोई कठोर निर्णय नहीं ले सकती ।आखिरकार जनता की राय तो माननी ही पड़ेगी । यह बिल्कुल नया रास्ता है और कई नए नियम बनाने पड़ेंगे और हो सकता कि कई हटाने भी पड़ जाए।  इन नियमों को लागू करने में भी बहुत सी समस्याएं आएंगी। सरकार  को उनका समाधान भी खोजना पड़ेगा । 
सीधा 30% कर टैक्स व 1%TDS
         बजट में यह  बिल्कुल स्पष्ट कर दिया  कि सीधा 30% प्रतिशत कर (Tax) लगेगा , उसमें कुछ भी कम ज्यादा नहीं होगा और 1% टीडीएस ( TDS ) भी कटेगा । अगर आप क्रिप्टोकरंसी में निवेश करते हैं या खरीदते – बेचते हैं या ट्रांसफर करते हैं तो 30 % प्रतिशत कर लगेगा ।

यहां पर कर (Tax) नहीं लगेगा

अगर आप अपने एक एकाउंट से , अपने दुसरे एकाउंट में क्रिप्टोकरंसी ट्रांसफर करते हैं , तो आपको कोई कर (Tax) नहीं देना पङेगा । इसी प्रकार से आपको अपने खून के रिश्तों में दिए , क्रिप्टोकरंसी के उपहार ( Gifts ) पर भी कोई कर नहीं लगेगा । अगर आप अपनी मां को , बहन को , पिता को  या भाई को उपहार ( Gifts) देते हैं तो कोई कर नहीं लगेगा ।


लाभ (Profit ) पर कर व हानि ( Loss ) भी कर (Tax)

आपको अपने लाभ ( Profit ) पर ही चालू वित्त वर्ष में (1 अप्रैल से 31मार्च तक ) 30% कर (Tax) देना पङेगा। अगर चालू वित्त वर्ष में आपको घाटा (Loss) होता है तो यह कर ( टैक्स) नहीं लगेगा । लेकिन यह घाटा का अगले वित्त वर्ष में अंकित (c/f ) नहीं होगा । वहां आपको 30% प्रतिशत टैक्स देना ही होगा । मान लो  आपने ₹1,00,000 (एक लाख) क्रिप्टोकरंसी में निवेश किया है और आप को चालू वर्ष में ₹50,000 का घाटा ( Loss ) होगया है , तो आपको कोई भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा । लेकिन अगर आपके पास 50,000 बच गये उसे अगर उस निवेश को आप आगे भी जारी रखते हैं तो अगले वर्ष 50,000 का लाभ हो तो आपको 30 % प्रतिशत टैक्स देना पड़ेगा । उस ₹50,000 घाटे को , आप अगले वर्ष नहीं दिखा सकते , नहीं जोड़ सकते । इस प्रकार आप को घाटे( Loss) पर भी टैक्स भरना पड़ेगा । इसके साथ-साथ आपको निवेश करने की क्रिप्टोकरेसी पर 1% प्रतिशत टीडीएस (TDS) भरना पड़ेगा । अगर आप किसी भी आभासी मुद्रा में , यदि आभासी संपत्ति( Digital Assets ) खरीदते हैं । तो उस पर 30 % प्रतिशत  कर लगेगा चाहे वह आभासी मुद्रा , भारत में मान्य हो या नहीं हो अगर आप अगर आप किसी प्रकार की क्रिप्टोकरंसी पर निवेश करेगे  उस पर आपको 30% प्रतिशत टैक्स देना ही पड़ेगा अगर आप क्रिप्टोकरंसी करेंसी में कोई ट्रांसफर भी करते हैं , उस पर भी आपको 30 % प्रतिशत  कर (टैक्स ) देना ही पड़ेगा । 

एन एफ टी  ( NFT) पर भी कर (TAX)

अगर आप NFT पर जाकर  आभासी-सम्पत्ति (Virtual Assets) खरीदते या बेचते हैं उस पर भी 30% प्रतिशत कर लगेगा ।
रिजर्व बैंक (RBI) और आभासी मुद्रा (Digital Currency)
आखिरकार बहुत ना नुकर के बाद रिजर्व बैंक ने आभासी मुद्रा पर अपनी सहमति दे दी है इतना ही नहीं , रिजर्व बैंक , खुद की आभासी मुद्रा लाएगा । अब क्रिप्टोकरंसी पर निवेश करने से डरने की कोई जरूरत नहीं है , केवल टैक्स का ध्यान रखना होगा । अब तो विश्व के अनेक देशों में क्रिप्टोकरंसी का स्वागत हो रहा है , सभी अपनी परिस्थिति के अनुसार इसे निर्धारित करेगे ।

ध्यान दें (Note )

: – सभी सूचनाएं , केवल शैक्षिक जानकारी के लिए है हम कोई वित्तीय सलाह (guidance) नहीं दे रहे हैं । इसके लिये Govt उचित मंच (Platform) पर जाएं । कोई भी जोखिम उठाते हुए , अपने विवेक का इस्तेमाल करें ।

Sharing is caring!

CryptoBirb
Cryptobirb Website developer and Admin , We are the team of Crypto Experts , Article writers and Crypto Lovers , always fascinated to find latest technologies related to crypto , Space technology lover , we have 6 professionals in different fields Such as , solidity Developers , Database Engineers , Content writers , Robotic Engineers .
https://cryptobirb.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *