Long March 5B
Blogs In Hindi

चाइना का (Long March 5B) Rocket कंट्रोल से बाहर 31-July-2022 को धरती से टकरा सकता है !

Sharing is caring!

विशेषज्ञ भविष्यवाणी कर रहे हैं कि हाल ही में लॉन्च किए गए लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट का विशाल कोर चरण कुछ ही दिनों में पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा, लेकिन सटीक स्थान का अनुमान लगाना असंभव है।

लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट 24 जुलाई को हैनान के वेनचांग स्पेस लॉन्च साइट से लॉन्च हुआ था। रॉकेट ने वेंटियन लैब को पृथ्वी की निचली कक्षा में सफलतापूर्वक पहुँचाया, जहाँ यह लगभग 13 घंटे बाद चीन के तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक किया गया।

हालांकि, Long March 5B के पिछले लॉन्च की तरह, कोर स्टेज- जिसमें controlled Reentry Instruments का अभाव है- एक पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश कर गया, । 25-टन (22.5-मीट्रिक-टन) कोर चरण, जिसे CZ-5B नाम दीया गया है, अब अनियंत्रित होकर पुन: प्रवेश करने के लिए तैयार है।

The Aerospace Corporation’s Center for Orbital Reentry and Debris Studies (CORDS)  के विशेषज्ञों ने इस स्वच्छंद रॉकेट बॉडी के आगमन की संभावित तारीख की गणना की है। उन्होंने अनुमान लगाने के लिए यूएस स्पेस फोर्स के स्पेस सर्विलांस नेटवर्क के डेटा का विश्लेषण किया, जो बताता है कि रॉकेट 31 जुलाई को सुबह 7:52 बजे यूटीसी (3:52 बजे ईटी) पर प्लस-माइनस 22 के एरर बार के साथ पृथ्वी पर वापस आएगा।

एयरोस्पेस कॉरपोरेशन के कॉर्ड्स के तकनीकी साथी और कार्यकारी निदेशक मार्लन सोरगे ने समझाया, “पुनर्प्रविष्टि पर नज़र रखने और भविष्यवाणी करने के लिए, हमारी टीम सार्वजनिक डेटा सेट का उपयोग करती है जो तब उत्पन्न होते हैं जब किसी वस्तु को ट्रैक किया जा रहा है उन्होंने यह भी बताया कि धरती धरती पर हमने बहुत सारे सेंसर लगा रखे हैं जोकि स्पेस Debris पर नजर रखती है तथा जब भी कोई स्पेस Debris उसके ऊपर से गुजरता है तो सारे सेंसेज उसकी गति तथा डायरेक्शन का पता लगाते हैं .

अंतरिक्ष निगरानी नेटवर्क ग्रह के चारों ओर कई स्थानों पर रडार और ऑप्टिकल सेंसर का उपयोग करके अंतरिक्ष में वस्तुओं को ट्रैक करता है। सोरगे ने कहा, ये सेंसर “उन वस्तुओं को देखते हैं और ट्रैक करते हैं जो कम पृथ्वी की कक्षाओं और बास्केटबॉल के आकार की वस्तुओं में सॉफ्टबॉल से बड़ी होती हैं या उच्च भू-समकालिक कक्षाओं में बड़ी होती हैं।”

“सेंसर यह निर्धारित कर सकते हैं कि वस्तुएं किस कक्षा में हैं, और उस जानकारी का उपयोग निकट दृष्टिकोण, पुनर्प्रविष्टि और टकराव की संभावना का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है।”

अपेक्षित भौगोलिक सीमा अत्यधिक उच्च बनी हुई है, रॉकेट बॉडी संभावित रूप से 41 डिग्री उत्तर और 41 डिग्री दक्षिण अक्षांश के बीच कहीं पुन: प्रवेश कर रहा है। कंपनी ने एक ट्वीट में कहा, “अभी भी एक सार्थक मलबे के पदचिह्न को निर्धारित करना जल्दबाजी होगी।” एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन अपने ट्रैकिंग पेज को अपडेट करता रहेगा क्योंकि अनुमान समय के साथ परिष्कृत/sophisticated होता जाता है।

एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन के एक बयान के अनुसार, “इसके वंश की अनियंत्रित प्रकृति के कारण, आबादी वाले क्षेत्र में बचे हुए मलबे के मलबे के गिरने की संभावनाओं को पूरी तरह से नकारा नहीं जा सकता है – दुनिया की 88 प्रतिशत से अधिक आबादी रीएंट्री के संभावित मलबे के पदचिह्न के तहत रहती है।” कंपनी का कहना है कि इस आकार की वस्तुएं वायुमंडल में नहीं जलती हैं और आम तौर पर किसी बड़ी वस्तु के कुल द्रव्यमान का 20% से 40% हिस्सा जमीन पर पहुंच जाएगा।

आम तौर पर, मुख्य चरण कक्षा तक नहीं पहुंचते हैं और इसके बजाय समुद्र या कम आबादी वाले क्षेत्रों में निर्देशित होते हैं। स्पेसएक्स के फाल्कन 9 पुन: प्रयोज्य रॉकेट के मामले में, पहले चरण सतह पर या ड्रोन जहाजों पर नियंत्रित Vertical लैंडिंग करते हैं।

यह आप तीसरी बार मार्क होगा कि लॉन्ग मार्च 5B का मुख्य चरण लॉन्च के बाद कक्षा में प्रवेश कर गया है और अनियंत्रित तरीके से पृथ्वी पर वापस गिर गया है, इसलिए यह विशेषता bug के बजाय रॉकेट की एक विशेषता प्रतीत होती है।

दो साल पहले, नियंत्रण से बाहर के मुख्य चरण से मलबा अफ्रीका के पश्चिमी तट के साथ एक बसे हुए क्षेत्र में गिर गया था, जबकि पिछले साल लॉन्च किए गए लॉन्ग मार्च 5बी से मलबा मालदीव के पास हिंद महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों ही मामलों में किसी को चोट नहीं आई, लेकिन वैज्ञानिकों ने हाल ही में चिंता जताई है कि, लेकिन इस बार वैज्ञानिक कौन है आशंका जताई है कि अगर यह आबादी वाले इलाकों में गिरा तो लोगों को घायल कर सकता है तथा उनकी जान भी ले सकता है.

Sharing is caring!

indu Vashisht
Content Writer , PHP developer , Education MA in political Science , Content Writer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *